(Elon Musk Biography Hindi Main)

एलोन मस्क, का (जन्म 28 जून, 1971, प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका मे हुआ था ), दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अमेरिकी मेहनती इंसान , जिन्होंने इलेक्ट्रॉनिक-पेमेंट फर्म पेपल की शुरुवात की और लॉन्च वाहनों और अंतरिक्ष यान के निर्माता स्पेसएक्स का गठन किया। वह पहले इंपोरटेंट इन्वेस्टर में से एक थे, साथ ही इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के चीफ अधिकारी भी थे। इसके अलावा, मस्क ने 2022 में ट्विटर को खरीद लिया था ।
Elon Musk Biography in Hindi
एलोन मस्क 28 जून, 1971, को प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका मे पैदा हुए थे उनके पिता दक्षिण अफ्रीका और उनकी माँ कनाडियन थी । उन्होंने कंप्यूटर और उद्यमिता के लिए एक प्रारंभिक प्रतिभा प्रदर्शित की। 12 साल की उम्र में उन्होंने एक वीडियो गेम बनाया और उसे एक कंप्यूटर मैगजीन को बेच दिया। 1988 में, कनाडा का पासपोर्ट लेने के बाद, मस्क ने दक्षिण अफ्रीका छोड़ दिया क्योंकि वहा कम्पल्सरी मिलिटरी सर्विस के माध्यम से रंगभेद का समर्थन करने के लिए तैयार नहीं थे और क्योंकि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में मिलने वाले ज्यादा से ज्यादा आर्थिक अवसरों की मांग की थी।

पेपल और स्पेसएक्स
मस्क ने किंग्स्टन, ओंटारियो में कुईन विश्वविद्यालय में भाग लिया, और 1992 में उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, फिलाडेल्फिया में अड्मिशन ले लिया, जहां उन्होंने 1997 में फिज़िक्स और ईकनामिक्स में ग्रैजूइट की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में फिज़िक्स में स्कूल में दाखिला लिया, लेकिन उन्होंने छोड़ दिया केवल दो दिनों के बाद क्योंकि उन्हें लगा कि फिज़िक्स साइंस में काम करने की तुलना में इंटरनेट में समाज को बदलने की अधिक क्षमता है। 1995 में उन्होंने Zip2 नाम की एक कंपनी की शुरुवात की, जो ऑनलाइन समाचार लेटर्स को मॅप और कमर्शियल डायरेक्टरी प्रदान करती थी। 1999 में Zip2 को कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी कॉम्पैक द्वारा $307 मिलियन में खरीदा गया था, और मस्क ने तब एक ऑनलाइन फाइनैन्शल सेवा कंपनी, X.com की शुरुवात की, जो बाद में पेपल बन गई, जो ऑनलाइन पैसे ट्रैन्स्फर करने में काम आती थी। ऑनलाइन नीलामी ईबे ने पेपल को 2002 में 1.5 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

काफी लंबे समय से परेशान थे कि जीवन के जिंदा रहने के लिए, इंसानियत को एक बहु ग्रह प्रजाति बनना होगा। हालाँकि, वह रॉकेट लॉन्चरों के बड़े खर्च से असंतुष्ट थे । 2002 में उन्होंने अधिक किफायती रॉकेट बनाने के लिए स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज (स्पेसएक्स) की शुरुवात की। इसके पहले दो रॉकेट फाल्कन 1 (पहली बार 2006 में लॉन्च किए गए) और बड़े फाल्कन 9 (पहली बार 2010 में लॉन्च किए गए) थे, जो प्रतिस्पर्धी रॉकेटों की तुलना में बहुत कम लागत के लिए डिजाइन किए गए थे। एक तीसरा रॉकेट, फाल्कन हेवी था जो (पहली बार 2018 को लॉन्च किया गया था ), कक्ष में 117,000 पाउंड (53,000 किलो) ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो इसके सबसे बड़े प्रतियोगी, बोइंग कंपनी के डेल्टा IV हेवी से लगभग दोगुना था, एक तिहाई लागत पर। स्पेसएक्स ने फाल्कन 9 और फाल्कन हेवी: सुपर हेवी-स्टारशिप सिस्टम के उत्तराधिकारी की घोषणा की है। सुपर हैवी पहला चरण पृथ्वी की निचली कक्षा में 100,000 किलो (220,000 पाउंड) उठाने में सक्षम होगा। पेलोड स्टारशिप होगा, एक अंतरिक्ष यान जिसे पृथ्वी पर शहरों के बीच तेजी से परिवहन प्रदान करने और चंद्रमा और मंगल पर आधार बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्पेसएक्स ने ड्रैगन अंतरिक्ष यान भी विकसित किया है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को सप्लाइ करता है। ड्रैगन सात अंतरिक्ष यात्रियों को ले जा सकता है, और इसमें 2020 में अंतरिक्ष यात्रियों डग हर्ले और रॉबर्ट बेहेनकेन को आईएसएस तक ले जाने वाली एक ड्राइवर ग्रुप की उड़ान थी। सुपर हेवी-स्टारशिप सिस्टम की पहली परीक्षण उड़ानें 2020 में लॉन्च की गईं। स्पेसएक्स के सीईओ होने के अलावा , मस्क फाल्कन रॉकेट, ड्रैगन और स्टारशिप के बनाने में मुख्य डिजाइनर भी थे। स्पेसएक्स को नासा के आर्टेमिस अंतरिक्ष कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 2025 तक चंद्रमा पर लौटने वाले स्पेस यात्रियों के लिए लैंडर बनाने के लिए कान्ट्रैक्ट किया गया है।

काफी लंबे समय से इलेक्ट्रिक कारों की संभावनाओं में दिलचसबी रखते थे, और 2004 में वे उद्यमियों मार्टिन एबरहार्ड और मार्क तारपेनिंग द्वारा स्थापित एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला मोटर्स (बाद में टेस्ला का नाम बदलकर) के प्रमुख धनदाताओं में से एक बन गए। 2006 में टेस्ला ने अपनी पहली कार, रोडस्टर पेश की, जो एक बार चार्ज करने पर 245 मील (394 किमी) की यात्रा कर सकती थी। अधिकांश पिछले इलेक्ट्रिक वाहनों के विपरीत, जो मस्क ने सोचा था कि वे अजीब और अरुचिकर थे, यह एक स्पोर्ट्स कार थी जो चार सेकंड से भी कम समय में 0 से 60 मील (97 किमी) प्रति घंटे तक जा सकती थी। 2010 में कंपनी की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश ने लगभग 226 मिलियन डॉलर जुटाए। दो साल बाद टेस्ला ने मॉडल एस सेडान पेश किया, जिसे ऑटोमोटिव समीक्षकों द्वारा इसके प्रदर्शन और डिजाइन के लिए सराहा गया। कंपनी ने अपने मॉडल एक्स लक्ज़री एसयूवी के लिए और प्रशंसा हासिल की, जो 2015 में बाजार में आई थी। मॉडल 3, एक कम खर्चीला वाहन, 2017 में उत्पादन में चला गया और सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई।

कैलिफ़ोर्निया में हाई-स्पीड रेल सिस्टम की अनुमानित लागत ($68 बिलियन) से असंतुष्ट, मस्क ने 2013 में एक वैकल्पिक तेज़ सिस्टम, हाइपरलूप, एक वायवीय ट्यूब का प्रस्ताव दिया जिसमें 28 यात्रियों को ले जाने वाला एक पॉड 350 मील (560 किमी) की यात्रा करेगा। लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को के बीच 35 मिनट में 760 मील (1,220 किमी) प्रति घंटे की शीर्ष गति पर, लगभग साउन्ड की स्पीड। मस्क ने दावा किया कि हाइपरलूप की कीमत केवल $ 6 बिलियन होगी और, औसतन हर दो मिनट में पॉड्स के प्रस्थान के साथ, सिस्टम उन छह मिलियन लोगों को समायोजित कर सकता है जो हर साल उस मार्ग से यात्रा करते हैं। हालाँकि, उन्होंने कहा, स्पेसएक्स और टेस्ला चलाने के बीच, वो हाइपरलूप के डेवलपमेंट के लिए टाइम नहीं दे सके।

ट्विटर
मस्क 2009 में सोशल मीडिया सेवा ट्विटर में शामिल हुए, और @elonmusk के रूप में, वह साइट पर सबसे लोकप्रिय अकाउंट में से एक बन गए, 2022 तक 85 मिलियन से अधिक फॉलोवर्स के साथ। उन्होंने टेस्ला के सार्वजनिक रूप से कारोबार करने और अगस्त में आरक्षण के बारे में आरक्षण व्यक्त किया। 2018 में उन्होंने कंपनी को 420 डॉलर प्रति शेयर के मूल्य पर निजी लेने के बारे में ट्वीट्स की एक चैन बनाई, यह देखते हुए कि उनके पास "सुरक्षित धन" था। ($420 के मूल्य को 20 अप्रैल के मज़ाकिया संदर्भ के रूप में देखा गया था, जो भांग के भक्तों द्वारा मनाया जाने वाला एक दिन है।) भ्रामक। इसके तुरंत बाद टेस्ला के बोर्ड ने कथित तौर पर एसईसी के प्रस्तावित समझौते को खारिज कर दिया क्योंकि मस्क ने इस्तीफा देने की धमकी दी थी। हालाँकि, समाचार ने टेस्ला के स्टॉक को गिरा दिया, और एक कठोर सौदा अंततः स्वीकार कर लिया गया। इसकी शर्तों में तीन साल के लिए मस्क का अध्यक्ष पद से हटना शामिल था, हालांकि उन्हें सीईओ के रूप में जारी रखने की इजाजत थी; उनके ट्वीट्स को टेस्ला के वकीलों द्वारा प्रमोट किया जाना था, टेस्ला और एलोन मस्क दोनों के लिए $ 20 मिलियन का जुर्माना लगाया गया था।

मस्क कंपनी की सामग्री-मॉडरेशन नीतियों के आलोक में मुक्त भाषण के सिद्धांतों के प्रति ट्विटर की प्रतिबद्धता के आलोचक थे। अप्रैल 2022 की शुरुआत में, एसईसी के साथ ट्विटर के फाइलिंग ने खुलासा किया कि मस्क ने कंपनी का 9 प्रतिशत से अधिक शेयर खरीदा था। इसके तुरंत बाद ट्विटर ने घोषणा की कि मस्क कंपनी के बोर्ड में शामिल होंगे, लेकिन मस्क ने इसके खिलाफ फैसला किया और पूरी कंपनी के लिए 54.20 डॉलर प्रति शेयर के मूल्य पर 44 अरब डॉलर की बोली लगाई। ट्विटर के बोर्ड ने इस सौदे को स्वीकार कर लिया, जिससे वह कंपनी का एकमात्र मालिक बन जाएगा। मस्क ने कहा कि कंपनी के लिए उनकी योजनाओं में "नई सुविधाओं के साथ प्रोडक्ट को बढ़ाना, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला बनाना, स्पैम बॉट्स को हराना और सभी इंसानों को सरतीफाइड करना शामिल है।" जुलाई 2022 में मस्क ने एलान किया कि वह अपनी बोली वापस ले रहे है, जिसमें कहा गया था कि ट्विटर ने बॉट खातों के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं दी थी और दावा किया था कि कंपनी खरीद समझौते के "कई प्रावधानों के भौतिक उल्लंघन" में थी। ट्विटर के निदेशक मंडल के अध्यक्ष ब्रेट टेलर ने यह कहकर प्रतिक्रिया दी कि कंपनी "श्री मस्क के साथ सहमत मूल्य और शर्तों पर लेनदेन को बंद करने के लिए committed थी।" ट्विटर ने मस्क पर मुकदमा करके उन्हें ट्विटर कंपनी खरीदने के लिए मजबूर किया। सितंबर 2022 में, ट्विटर के शेयर होल्डर ने मस्क के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए मतदान किया। कानूनी लड़ाई का सामना करते हुए, मस्क अंततः सौदे के साथ आगे बढ़े, और यह अक्टूबर में पूरा हुआ।
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